Advertisement | विज्ञापन

Photo की Size कैसे कम करें | Photo ki size kaise kam kare

Photo ki size kaise kam kare: Photo को Compress करना आसान है। आप किन images का size कम करना चाहते हैं, आप किस प्रकार के Photo का उपयोग करना चाहते हैं, आपके पास किस प्रकार का Device है और आप images को संपीड़ित करने के लिए किस प्रकार के software का उपयोग कर रहे हैं, इसके आधार पर compress थोड़ी भिन्न होंगी।

हम इस guide में कुछ easy-to-follow steps के साथ photo file size को कम करने के विभिन्न तरीकों पर discuss और explain करेंगे।

Digital photos pixels से बनी होती हैं जो आपके device या computer पर Store होती हैं। कुछ images में दूसरों की तुलना में अधिक pixels होते हैं। कुछ प्रकार के Digital images होते हैं जिनमें लाखों pixels होते हैं जो उन्हें बहुत बड़ा बनाते हैं। ये images बहुत अधिक storage space लेती हैं, जो एक समस्या उत्पन्न कर सकती हैं यदि आप उन्हें email करने या किसी अन्य device या computer पर स्थानांतरित करने का प्रयास करते हैं।

समाधान image को compress करना है, जो image का आकार बदलने के बिना photo के size को कम कर देता है। इन निःशुल्क App का उपयोग करके Photo को online compress करने का तरीका जानें।

The Optimizilla “Image Compressor”

Optimizilla एक मुफ़्त online tool है जो JPEG और PNG दोनों images को compress कर सकता है। पहले और बाद में slider सुविधा आपको compress के साथ जारी रखने से पहले compress version की गुणवत्ता देखने की अनुमति देती है। आप एक बार में 20 images upload कर सकते हैं। दुर्भाग्य से, Optimizilla PDF file या रूपांतरणों का समर्थन नहीं करता है

TinyPNG

TinyPNG एक आजमाया हुआ और परखा हुआ image optimization Tool है जो JPEG और PNG दोनों Image को compress कर सकता है। file size को कम करने के लिए TinyPGN smart lossy compression तकनीक का उपयोग करता है। आप एक बार में अधिकतम 20 images upload कर सकते हैं । Image sizes 5MB से अधिक नहीं हो सकता।

Reducing a photo online

यदि आप Optimizilla का उपयोग करके photo का size कम करना चुनते हैं, तो आप इन simple steps का पालन कर सकते हैं:

  1. अपने computer के browser में ‘Image Compressor’ खोलें। इसे https://imagecompressor.com/ पर access किया जा सकता है। page के top पर ‘Upload files’ पर Click करें। यह एक File Explorer window को खोलने के लिए प्रेरित करेगा।
  2. ‘Control’ key दबाकर और photo पर click करके उन images Select करें जिन्हें आप upload करना चाहते हैं। आप एक बार में 20 images upload कर सकते हैं।
  3. Optimizilla website पर images को upload करने के लिए window के निचले दाएं कोने पर ‘Open’ चुनें। thumbnails की list पर Click करके decompression के लिए एक photo Select करें।
  4. आप left side uncompress version और right side compress version देखने के लिए नीचे scroll कर सकते हैं। compression को बढ़ाने या घटाने के लिए quality slider को ऊपर या नीचे दाईं ओर खींचें। तैयार होने पर Select ‘Apply’
  5. page के top पर ‘Download All’ चुनें। यह आपकी compress images का एक ZIP folder बनाता है, जिसे आप अपने PC पर download कर सकते हैं।

How to reduce a photo file size on a Mac

यदि आप एक Mac के साथ काम कर रहे हैं और सीखना चाहते हैं कि photo के Size को कैसे कम किया जाए, तो आप इन steps का पालन कर सकते हैं:

  1. image Select करें जिसे आप compress करना चाहते हैं। screen के ऊपरी left corner में ‘File’ Select करें | एक drop-down menu दिखाई देगा। ‘Open With’ विकल्प चुनें, जो एक pop-out menu का संकेत देगा। Select ‘Preview’
  2. आपकी Select image तब ‘Preview’ mode में दिखाई देगी। अपनी screen के ऊपरी left side में Select ‘File’ । एक drop-down menu दिखाई देगा। ‘निर्यात’ चुनें। एक नई window दिखाई देगी।
  3. window के top पर स्थित field में अपनी photo को नाम दें। drop-down menu पर ‘Where’ select करके किसी स्थान पर Save करें।
  4. यदि आवश्यक हो, तो ‘Format’ शीर्षक के right ओर स्थित box में इस विकल्प को चुनकर image को JPEG Format में बदलें। फिर, slider को left Side Click करके और खींचकर compress quality समायोजित करें। Select folder में सहेजने के लिए नीचे right side ‘Save’ चुनें।

How to reduce photo file size on a Windows PC

यदि आप Windows PC के साथ काम कर रहे हैं और यह जानना चाहते हैं कि photo को smaller कैसे बनाया जाए, तो आप इन steps का पालन कर सकते हैं:

  1. एक बार जब आप उस image को ढूंढ लेते हैं जिसे आप compress करना चाहते हैं, तो Photo को ‘Photos’ में खोलें। Photo की Video के Top Right side ‘…’ विकल्प चुनें। एक Drop-Down Menu दिखाई देगा।
  2. Pop-up Menu को सक्षम करने के लिए Select ‘Resize’। एक Select size। विकल्प हैं: S (small) या M (medium)। एक बार जब आप किसी आकार पर Click करते हैं, तो एक ‘Save As’ window खुल जाएगी ।
  3. ‘File Name’ field में अपने photo को नाम दें। left sidebar में किसी स्थान पर Click करके File स्थान चुनें। window के निचले Right Corner में ‘Save’ Select करें । compress File इस स्थान पर Save जाएगी ।

Leave a Comment